PM Kisan Yojana 2021 | Prime Minister Kisan Samman Nidhi check online status

PM farmer status | Check Kisan Samman Nidhi scheme भुगतान | आवेदन स्थिति की ऑनलाइन जाँच करें

PM farmer status | Check Kisan Samman Nidhi scheme भुगतान | आवेदन स्थिति की ऑनलाइन जाँच करें


हमारे देश में किसानों की हालत बहुत अच्छी नहीं है और वे अक्सर बारिश हो या कभी कभी सूखे की वजह से परेशान कर रहे हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया। पीयूष गोयल इस योजना के संस्थापक थे। वह फरवरी 2021 में बजट के साथ योजना प्रस्तुत की।

इस योजना के अनुसार, 6000 रुपए किसी भी किसान को तीन किस्तों में दी जाएगी, जिसका नाम में किसी भी भूमि पंजीकृत किया जाएगा। इस योजना में सरकार ने एक साल में के बारे में 75 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगा। इस योजना के तहत प्राप्त धन सीधे बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत, देश भर के किसानों के खाते में 8 वीं किस्त का भुगतान मार्च, 2021 के अंत तक किए जाने की उम्मीद है। अब तक 2000-2000 रुपये जमा किए जा चुके हैं। 7 बार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से देश भर के किसानों के बैंक खातों में। साथ ही आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए, किसानों को जमीन के प्लॉट नंबर देने के साथ-साथ अस्वीकृत कागजात भी प्रस्तुत करने होंगे। तभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

केंद्र सरकार ने कहा है कि पंजीकरण कराते समय इस योजना का लाभ लेने वाले नए आवेदकों को अपनी जमीन का प्लॉट नंबर आवेदन पत्र में देना होगा। जिनके पास संयुक्त परिवार हैं, उन्हें अपने हिस्से की जमीन उनके नाम से प्राप्त करनी होगी। तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, सरकार ने कहा है कि इस नए नियम का लाभ योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा। यानी यह नियम उन लोगों पर लागू होगा जो नया पंजीकरण कराते हैं।

इन लोगों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा


अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन जमीन उसके नाम पर नहीं है, यानी अगर जमीन उसके पिता या दादा के नाम पर है, तो उसे सालाना 6000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान को उसके नाम पर जमीन लेनी होगी। अगर कोई किसान दूसरे किसान से पट्टे पर खेती करता है, तो भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में, भूमि सम्मान आवश्यक है, तभी आप इसका लाभ उठा पाएंगे। यानी कृषि किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, अगर परिवार में कोई किसान या संसद सदस्य कानूनी स्थिति में है, तो उसे भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही, 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनरों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।

इस तरह से नाम की जाँच करें


1.सबसे पहले PM KISAN  आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और राइट साइड में दिए गए फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर जाएं।
2. इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें और आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें
3.ऐसा करने से आप जांच कर सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं।

इस तरह की स्थिति की जाँच करें


1.सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और राइट साइड में दिए गए फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर जाएं।
2. इसके बाद Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद, एक नया पेज खुल जाएगा।
3. नए पेज पर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें, इन तीनों के माध्यम से आप चेक कर सकते हैं कि पैसा आपके खाते में आता है या नहीं।
4.आपके द्वारा चुने गए विकल्प की संख्या दर्ज करें, फिर गेट डेटा पर क्लिक करें।
5. ऐसा करने से आपको सभी लेनदेन के बारे में जानकारी मिल जाएगी। वह कौन सा समय है जब किस्त आपके खाते में आई और किस बैंक खाते में जमा की गई।
6.आठवीं किस्त से संबंधित जानकारी भी इस जगह पर मिलेगी, अगर एफटीओ उत्पन्न होता है और भुगतान की पुष्टि लंबित है, तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ दिनों में आपके खाते में किस्त आ जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक:


आधिकारिक वेबसाइट : CLICK HERE
पीएम किसान भुगतान की स्थिति देखें (किस्त) :CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments