e-RUPI क्या है? इसे कैसे उपयोग करे? बैंकों की सूची इस नई भुगतान विकल्प के साथ रहते हैं

  e-RUPI क्या है? इसे कैसे उपयोग करे? बैंकों की सूची इस नई भुगतान विकल्प के साथ रहते हैं


देश की अपनी डिजिटल मुद्रा के रूप में यह भारत का पहला कदम है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एक नया कैशलेस भुगतान समाधान लॉन्च करेंगे, जो ई-वाउचर के आधार पर काम करेगा। प्रणाली वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के विभाग के सहयोग से भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है।

e-RUPI क्या है?

e-RUPI  एक कैशलेस और डिजिटल भुगतान प्रणाली माध्यम है जो लाभार्थियों द्वारा MMS या  QR कोड के रूप में प्राप्त किया जाएगा। यह एक तरह से गिफ्ट वाउचर के समान होगा जिसे बिना किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड या मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के विशिष्ट स्वीकार करने वाले केंद्रों पर भुनाया जा सकता है।

e-RUPI वाउचर का उपयोग कैसे करें


ये वाउचर ई-गिफ्ट कार्ड की तरह होते हैं, जो प्रीपेड प्रकृति के होते हैं। कार्ड का कोड MMS के माध्यम से साझा किया जा सकता है या QR कोड साझा किया जा सकता है। ये ई-वाउचर व्यक्ति और उद्देश्य-विशिष्ट होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोविड-19 वैक्सीन के लिए e-RUPI  वाउचर है, तो उसे केवल टीकों के लिए भुगतान होगा।

e-RUPI वाउचर अन्य ऑनलाइन भुगतान आवेदनों से किस प्रकार भिन्न है?


e-RUPI कोई प्लेटफॉर्म नहीं है। यह विशिष्ट सेवाओं के लिए एक वाउचर है। e-RUPI वाउचर उद्देश्य-विशिष्ट हैं और भले ही किसी के पास बैंक खाता या डिजिटल भुगतान ऐप या स्मार्टफोन न हो, इन वाउचर से लाभ उठा सकते हैं। यही अंतर है।

इन वाउचर का इस्तेमाल ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी भुगतान के लिए किया जाएगा। कॉरपोरेट अपने कर्मचारियों के लिए ये वाउचर जारी कर सकते हैं। केंद्र ने पहले कहा था कि वह वैक्सीन ई-वाउचर के लिए एक विकल्प लाएगा, जहां कोई निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए ई-वाउचर खरीद सकता है और दूसरे को उपहार में दे सकता है।

वह व्यक्ति जो वाउचर खरीद रहा है और उन्हें दूसरों को जारी कर रहा है, वाउचर के उपयोग को ट्रैक कर सकता है।


गोपनीयता एक और मुद्दा है क्योंकि लाभार्थियों को अपना व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं करना होगा।



e-RUPI भुगतान कैसे करे

इन्हें भुनाने के लिए किसी कार्ड या वाउचर की हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं है। मैसेज के जरिए मिला क्यूआर कोड काफी है।


उन बैंकों की सूची जो e-RUPI के साथ लाइव हैं


राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार, आठ बैंक पहले से ही e-RUPI के साथ सक्रिय हैं, जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, HDFC, एक्सिस, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, इंडसइंड बैंक, ICIC  बैंक शामिल हैं।



Post a Comment

0 Comments