UPSC Recruitment 2021: आयोग ने 200 से अधिक पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 20 फरवरी को होगी परीक्षा

 


UPSC भर्ती 2021: सिविल इंजीनियरिंग कैडर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के तहत कुल 247 पद उपलब्ध हैं।

UPSC भर्ती 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यूपीएससी ऑनलाइन वेबसाइट upsconline.nic.in पर 12 अक्टूबर 2021 को या उससे पहले इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2022 (ESE 2022) के लिए पंजीकरण करना होगा। यूपीएससी ईएसई भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी ईएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो 20 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी।


सिविल इंजीनियरिंग कैडर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के तहत कुल 247 पद उपलब्ध हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की कमी की जाएगी। ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र में 3 साल की छूट दी जाएगी। आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देखें।


रिव्यू ऑफिसर, रिपोर्टर समेत कई पद खाली हैं, 42 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.


यूपीएससी आईईएस 2022: आवेदन कैसे करें


चरण 1: उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।


चरण 2: वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।


चरण 3: उम्मीदवारों के सामने एक नया पेज खुलेगा।


चरण 4: उम्मीदवार की साख और आवश्यक जानकारी दर्ज करें।


चरण 5: आवेदन करने के बाद, उम्मीदवारों को एक प्रिंट आउट प्राप्त करना चाहिए।


इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई/बीटेक होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से अन्य स्थापित योग्यताएं होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को इंस्टीट्यूशनल एग्जामिनेशन ऑफ इंजीनियर्स के सेक्शन ए और बी को क्लियर करना चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देखें।


इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 500 अंकों की होगी, मुख्य परीक्षा 600 अंकों की होगी और साक्षात्कार 200 अंकों का होगा।

Post a Comment

0 Comments